जबकि टिकटॉक अपने उन्नत एल्गोरिदम पर बैंकिंग कर रहा है, फेसबुक रुचि की कनटेंट की खोज के लिए फ़ीड-संचालित सोशल नेटवर्किंग में तेजी से बदलाव को बनाए रखने में विफल रहा है। हाल ही में, मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने स्वीकार किया कि वह नए चलन की भविष्यवाणी करने में विफल रहे।
दोस्तों और परिवार की सिफारिशों पर भरोसा करने के विपरीत, लोग सोशल नेटवर्किंग फीड के माध्यम से अपनी रुचि की कनटेंट की खोज करने पर अधिक ध्यान केंद्रित करते हैं। यह सबसे सम्मोहक कनटेंट प्राप्त करने के बारे में है, चाहे उसका रूप कुछ भी हो, चाहे वह लघु वीडियो, पाठ या छवि हो।
हमेशा नई और अधिक रोचक कनटेंट के भूखे लोगों ने पिछले कुछ वर्षों में अधिक जानकारी के लिए अपनी पसंद में बदलाव देखा है। हालांकि, वे अभी भी अपने दोस्तों द्वारा ऑनलाइन साझा की गई कनटेंट को पसंद करते हैं, सोशल नेटवर्किंग फीड को अधिक प्राथमिकता दी जा रही है।
कुछ पसंद और नापसंद के आधार पर हर कोई अपनी पसंदीदा कनटेंट की खोज करने में रुचि रखता है। यह इस बारे में नहीं है कि कौन बनाता है, बल्कि यह है कि क्या पेश किया जा रहा है। ऐसा लगता है कि टिकटॉक ने उपयोगकर्ताओं के बीच इस नए पैटर्न को बहुत पहले ही समझ लिया था। इसने अपने एल्गोरिथम को इस तरह डिजाइन किया है कि अनुशंसा प्रणाली अपने उपयोगकर्ताओं के ऐतिहासिक डेटा और आदतों के आधार पर सम्मोहक वीडियो पर ध्यान केंद्रित करती है।
जैसा कि जुकरबर्ग टिक्कॉक को एक कठिन प्रतियोगी के रूप में देखते हैं, वह छोटे वीडियो के साथ फोटो, टेक्स्ट की सिफारिश करने के लिए अधिक उन्नत एआई पर काम करने की योजना बना रहे हैं। ऐसा प्रतीत होता है कि फेसबुक अधिक उपयोगकर्ताओं के चले जाने से मंच खो रहा है, और कंपनी इस साल अपने स्टॉक का मूल्य 56% से अधिक खो चुकी है।
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